Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: शेख शाहजहां को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट की सख्ती और विपक्ष पर प्रधानमंत्री मोदी का हमला

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. किसी ने तेलंगाना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान तो किसी ने कलकत्ता हाईकोर्ट द्वारा शेख शाहजहां को सीबीआई को सौंपे जाने के आदेश को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ अखबारों ने जीएन साई बाबा के बरी होने को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तेलंगाना के संगारेड्डी में एक रैली को संबोधित किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उन्होंने मंगलवार को विपक्ष पर फिर तीखा करते हुए कहा कि परिवारवादी पार्टियां उन्हें इसलिए निशाना बना रही हैं, क्योंकि वह उनके हजारों करोड़ों रुपए के घोटालों का पर्दाफाश कर रहे हैं. पीएम ने कहा कि उन्होंने कभी निजी हमला नहीं किया बल्कि परिवारवाद की राजनीति के खिलाफ आवाज उठाई. विपक्षी दल उन्हें और उनके जनता रूपी परिवार को अपशब्द कह रहे हैं, क्योंकि वह जनता को दी गारंटी लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

उच्चतम न्यायालय द्वारा ईडब्ल्यूएस कोटे से दाखिले की आय सीमा ढाई लाख रुपए किए जाने के आदेश को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, मंगलवार को न्यायालय ने आदेश दिया कि ढाई लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चे भी ईडब्ल्यूएस के तहत स्कूलों में प्रवेश ले सकते हैं. खंडपीठ ने एकल न्यायाधीश द्वारा पारित आदेश में संशोधन करते हुए यह निर्णय दिया है.

इसके अलावा डीयू के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईबाबा 10 वर्ष बाद बरी, मंगलवार को फेसबुक, इंस्टाग्राम का सर्वर सवा घंटे रहा ठप, हाईकोर्ट ने संदेशखाली मामला सीबीआई को सौंपा और अपराधी-आतंकी गठजोड़ पर सात राज्यों में छापेमारी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने लश्कर-ए-तैयबा के बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश करते हुए एनआईए की कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब, गुजरात और बंगाल समेत सात राज्यों में छापेमारी किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, इन मॉड्यूल का पर्दाफाश बेंगलुरु जेल के भीतर लश्कर के लिए भर्ती की साजिश की जांच के सिलसिले में हुआ. एनआईए का कहना है कि आरोपितों ने बेंगलुरु जेल में बंद कैदियों को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आत्मघाती हमले के लिए तैयार करने की साजिश रची थी. गत वर्ष जुलाई में बेंगलुरु के एक ठिकाने से सात पिस्तौल, चार हैंड ग्रेनेड, 45 गोलियों के साथ एक मैगजीन और चार वॉकी-टॉकी की बरामदगी के बाद लश्कर की साजिश का पता चला था.

सीबीआई द्वारा संदेशखाली की जांच किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, संदेशखाली में पांच जनवरी को ईडी अधिकारियों पर हुए हमले सहित उससे जुड़े तीन मामलों की जांच सीबीआई करेगी. कलकत्ता हाई कोर्ट ने मंगलवार को यह आदेश दिया. इधर हाई कोर्ट के आदेश के बाद बंगाल सरकार सुप्रीम कोर्ट चली गई. सुप्रीम कोर्ट में त्वरित सुनवाई याचिका दाखिल की गई, जिसे न्यायालय ने खारिज करते हुए रजिस्ट्रार के पास जाने की सलाह दी.

इसके अलावा राजस्थान में पेपर लीक से बने दरोगा व टॉपर समेत 14 गिरफ्तार, द्रमुक सांसद ए राजा ने विवादित टिप्पणी करते हुए कहा कि “भारत एक राष्ट्र नहीं और न ही कभी एक राष्ट्र रहा है”, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ ईडी का केस रद्द आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.               

अमर उजाला अख़बार ने संदेशखाली मामले की जांच सीबीआई द्वारा किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पश्चिम बंगाल पुलिस को पूरी तरह पक्षपाती बताते हुए कलकत्ता हाई कोर्ट ने पांच जनवरी को संदेशखाली में ईडी के अफसरों पर हुए हमले की जांच सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया है. हाई कोर्ट ने 29 फरवरी को गिरफ्तार हमले के आरोपी तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख को भी केंद्रीय एजेंसी को सौंपने के निर्देश दिया है.

कलकत्ता हाई कोर्ट के जज अभिजीत गंगोपाध्याय के इस्तीफा दिए जाने और भाजपा में शामिल होने की घोषणा करने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, उन्होंने मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू व सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ को त्यागपत्र भजे दिया और साथ ही भाजपा में शामिल होने की घोषणा भी की है. उन्होंने कहा कि भाजपा अकेली पार्टी है, जो तृणमूल कांग्रेस जैसी भ्रष्ट पार्टियों के खिलाफ लड़ रही है. पता नहीं कि मुझे टिकट मिलेगा या नहीं, चुनाव लड़ूंगा या नहीं पर मैं सात मार्च को भाजपा में शामिल हो जाऊंगा.

इसके अलावा द्रमुक सांसद ए राजा के बिगड़े बोल कहा- भारत देश नहीं बल्कि उपमहाद्वीप है, राजस्थान में पेपर लीक मामले में टॉपर समेत 14 प्रशिक्षु एसआई गिरफ्तार, मालद्वीप के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू ने भारत विरोधी बयान देते हुए कहा कि सादे कपड़ों में भी नहीं रहेंगे भारतीय सैनिक आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.   

अखबार का पहला पन्ना

जनसत्ता अख़बार ने पुलिस द्वारा संदेशखाली मामले में आरोपी शाहजहां शेख को सीबीआई को नहीं सौंपे जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, कलकत्ता हाई कोर्ट ने मंगलवार को संदेशखाली में ईडी के अधिकारियों पर हमले का मामला और तृणमूल कांग्रेस से निलंबित नेता शाहजहां शेख को सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया. इसके बाद शाहजहां को हिरासत में लेने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी का दल कोलकाता स्थित सीआईडी मुख्यालय पहुंचा मगर दो घंटे तक इंतजार करने के बाद सीआईडी ने शाहजहां को सीबीआई के हवाले करने से इनकार कर दिया. वहीं, बंगाल सरकार ने हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की भारत विरोधी बयानबाजी को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उनके देश में 10 मई के बाद एक भी भारतीय सैन्य कर्मी मौजूद नहीं रहेगा, यहां तक कि सादे कपड़ों में भी नहीं. मीडिया में आई एक ख़बर में मंगलवार को यह जानकारी दी गई. मुइज्जू का यह बयान तब आया है जब एक सप्ताह से भी कम समय पहले भारत की असैन्य टीम मालदीव में एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर का संचालन करने वाले सैन्यकर्मियों की जगह लेने वहां पहुंची थी. मुइज्जू ने अपने देश से भारतीय सैन्यकर्मियों के पहले समूह की वापसी के लिए 10 मार्च की समय सीमा तय की थी.

इसके अलावा ज्ञानवापी परिसर में व्यास जी के तहखाने की मरम्मत की मांगी इजाजत, इजराइल में मिसाइल हमले में केरल के व्यक्ति की मौत, दिल्ली के पूर्व प्रोफेसर साईबाबा बरी, दुनियाभर में कई जगह डेढ़ घंटे तक ठप रहे फेसबुक व इंस्टाग्राम और अपहरण के मामले में पूर्व सांसद धनंजय सिंह दोषी करार आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.   

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक भास्कर अख़बार ने दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईबाबा के बरी होने पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने जीएन साईबाबा और पांच आरोपियों को नक्सल समर्थक होने के आरोप से बरी कर दिया. जस्टिस विनय जोशी और जस्टिस वाल्मीकि की पीठ ने कहा, इन पर कार्रवाई में यूएपीए के प्रावधानों का पालन नहीं किया गया. गढ़चिरौली सेशन कोर्ट ने 7 मार्च 2017 को साईबाबा, महेश तिरकी, पांडु नरोटे, हेम मिश्रा, प्रशांत राही, विजय तिरकी को उम्रकैद की सजा सुनाई थी. दूसरी ओर, महाराष्ट्र सरकार ने इस फैसले को मंगलवार को ही सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी. इस पर बुधवार को ही सुनवाई हो सकती है.

सोना 64 हजार के पार होने व इस साल 70 हजार तक होने भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, सोना पहली बार 64 हजार रुपए से ऊपर निकल गया. मंगलवार को शुद्ध सोने (24 कैरेट) की कीमत 1118 रुपए बढ़कर 64,598 रुपए प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. वहीं, जेवराती सोना (22 कैरेट) 1024 रुपए महंगा होकर 59,172 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया.  

इसके अलावा इजराइल में भारतीय नागरिक की एंटी टैंक मिसाइल हमले में मौत, द्रमुक सांसद ए राजा का विवादास्पद बयान कहा- भारत को एक राष्ट्र नहीं मानता व राम पर भी भरोसा नहीं, विदेश में निवेश 4 साल में दोगुना, बंगाल हाई कोर्ट ने कहा सीबीआई को सौंपे शाहजहां शेख आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.  

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

आम चुनाव करीब आ चुके हैं, और न्यूज़लॉन्ड्री और द न्यूज़ मिनट के पास उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सेना प्रोजेक्ट्स हैं, जो वास्तव में आपके लिए मायने रखते हैं. यहां क्लिक करके हमारे किसी एक सेना प्रोजेक्ट को चुनें, जिसे समर्थन देना चाहते हैं.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.